Jharkhand Kisan Karj Mafi List 2021 : झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट ऑनलाइन किस प्रकार देखें?

झारखंड किसान कर्ज माफी | Jharkhand Kisan Karj Mafi List Online | किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021 | किसान कर्ज माफी जिलेवार लाभार्थी सूची | जिलेवार लाभार्थी सूची ऑनलाइन देखें | झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट

Jharkhand Kisan Karj Mafi List :- राज्य सरकार द्वारा झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट जारी करने का ऐलान कर दिया गया है। झारखंड के जो भी किसान भाई इस स्कीम के अंतर्गत पंजीकरण करके अपना कर्ज माफ करवाने के इच्छुक हैं तो उन्हें सर्वप्रथम लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा। इसके पश्चात ही वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस झारखंड किसान कर्ज माफी सूची 2021 हेतु राज्य की छोटे और सीमांत किसान भाइयों का चयन किया जाएगा। दोस्तों आज हम आपको अपनी इस लेख के जरिए इस बात की जानकारी देंगे कि आप किस प्रकार इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती हैं। अतः आप हमारे इस लेख को अंततः ध्यानपूर्वक पढ़ें।

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2021

राज्य  के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सारी जी द्वारा 15 अगस्त 2020 को राज्य के किसान भाइयों का लोन माफ करने हेतु इस योजना को शुरू किया जा रहा है। इस स्कीम के जरिए राज्य के किसानों का ऋण माफ किया जाएगा। सरकार द्वारा कर्ज माफी हेतु 2000 करोड रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। राज्य में 500000 से ज्यादा किसान ऐसी है जो कर्ज में डूबे हैं जिसके तहत अधिकतर कर्ज किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लिया गया है। इस योजना का उद्देश्य इन सभी किसान भाइयों को कर्ज से मुक्ति दिलाना है।

झारखंड ई कल्याण स्कॉलरशिप योजना

झारखंड किसान कर्ज माफी दिसंबर अपडेट

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि राज्य सरकार द्वारा झारखंड किसान कर्ज माफी योजना का शुभारंभ किया गया था। इस स्कीम के तहत राज्य के किसानों का ऋण माफ किए जाने का प्रावधान किया गया था। राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा एक कैबिनेट की बैठक का गठन किया गया था। जिसमें किसानों का ऋण माफ करने हेतु 2000 करोड रुपए का आवंटन किया गया है। इस योजना के तहत 50,000 रुपए तक का ऋण माफ किया जाएगा। इसमें केवल 31 मार्च 2020 तक का कर्ज लेने वाले किसान ही लाभ प्राप्त कर पाएंगे। झारखंड किसान कर्ज माफी योजना का लाभ एक परिवार का केवल 1 सदस्य ही प्राप्त कर सकता है। इसके लिए पंजीकरण करने हेतु किसानों को एक रुपए का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

वर्तमान समय में झारखंड के 12.93 किसानों ने कर्ज लिया हुआ है जिसमें से 9.07 किसानों का खाता चल रहा है, और खाते एनपीए अकाउंट में चले गए हैं। राज्य के किसानों ने 5800 का लोन ले रखा है इसमें से सरकार द्वारा 2000 करोड़ रुपए का ऋण माफ कर दिया जाएगा।

झारखंड किसान कर्ज माफी स्कीम 2021 हाइलाइट्स

योजना का नामझारखण्ड किसान कर्ज माफ़ी योजना
इनके द्वारा घोषणा की गयीहेमंत सोरेन के द्वारा
लाभार्थीराज्य के छोटे और सीमांत किसान
उद्देश्यकिसानो का कर्ज माफ़ करना
ऑफिसियल वेबसाइटअभी नहीं

कृषि आशीर्वाद योजना

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना जनवरी 2020 से की जाएगी लागू

राज्य के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी ने 8 दिसंबर 2020 को झारखंड कर्ज माफी स्कीम का ऐलान किया है। इस स्कीम के तहत राज्य सरकार द्वारा किसान भाइयों का ऋण माफ होगा। इस योजना को राज्य सरकार ने पीएम किसान बीमा योजना के साथ शुरू किया है। इस स्कीम के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन हेतु सरकार द्वारा 2000 करोड़ रुपए का बजट का प्रावधान किया गया है। सरकार द्वारा इस स्कीम को 1 जनवरी 2020 से शुरू किया जाएगा। सरकार द्वारा यह भी जानकारी दी गई है कि झारखंड के किसानों पर 7000 करोड रुपए कारण है। ऐसी स्थिति में झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के लाभार्थियों की पात्रता निर्धारित करना एक बहुत बड़ी चुनौती है

राज्य सरकार द्वारा यह बात भी बताई गई है कि क्रॉप लोन डाटा सबमिट किया जा चुका है। और बैंकों से आधार इनेबलिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑर्डर दे दिया गया है। अब तक 1200000 लोन अकाउंट में से 600000 आधार कार्ड इनेबल किए जा चुके हैं। झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन हेतु एक वेबसाइट को लांच किया जाएगा। जो भी लाभार्थी इस स्कीम के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वे इसकी वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

किसान कर्ज माफी योजना भुगतान

इस स्कीम के तहत राज्य की मुख्यमंत्री जी द्वारा मंगलवार को किसान भाइयों की कर्ज़ को माफ करने की मंजूरी दे दी गई है। सरकार द्वारा किसानों का 2000 करोड रुपए का ऋण माफ किया जाएगा। इसकी घोषणा कॉन्ग्रेस की झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह जी द्वारा दी गई है सर्वप्रथम राज्य में ₹25000 तक कर्ज लेने वाले 8 लाख किसान भाइयों का ऋण माफ होगा। इसके पश्चात 50000 या फिर इससे ज्यादा लोन लेने वाले किसान भाइयों का लोन माफ किया जाएगा। झारखंड में लगभग 17.85 लाख किसान भाई कर्ज में डूबे हैं सभी किसानों का कर्ज माफ करने के लिए 9300 करोड रुपए का खर्च होगा।

झारखंड किसान जिलेवार लाभार्थी सूची 2021

सरकार द्वारा जिलेवार के अनुसार इस लाभार्थी लिस्ट को उपलब्ध कर दिया गया है झारखंड की जो भी लाभार्थी इस लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं, तो वह ऑनलाइन माध्यम से अपना नाम देख सकते हैं। राज्य के जिन किसान भाइयों का नाम इस लिस्ट के अंदर होगा। सरकार द्वारा उनके साथ भाइयों का ऋण माफ किया जाएगा। इस स्कीम के अंतर्गत राज्य के किसानों को बहुत राहत प्राप्त होगी।

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2021

राज्य की मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी द्वारा वर्ष 2020 2021 का बजट पेश करते हुए इस स्कीम का ऐलान किया गया है। इस योजना के तहत झारखंड की छोटे और सीमांत किसान भाइयों का ₹50000 तक का लोन माफ किया जाएगा। यह योजना के तहत झारखंड के जो भी किसान भाई गन्ने फलों के साथ अन्य पारंपरिक कृषि करते हैं, उन्हें इस योजना के तहत सम्मिलित किया जाएगा। राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत झारखंड के छोटे और सीमांत किसान भाई लाभान्वित होंगे। इस स्कीम की घोषणा करते हुए इसके लिए आने वाले वित्तीय वर्ष में लगभग 2000 करोड रुपए का निर्धारण किया गया।

₹50,000 तक का कर्ज किया जाएगा माफ

  • झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा ₹50000 तक का लोन माफ किया जाएगा।
  • अगर आपके पास ₹50000 से ज्यादा का लोन है, तो आपको शेष बची राशि का भुगतान स्वयं करना होगा।

कृषि कर्ज माफी योजना का उद्देश्य

इस स्कीम के माध्यम से राज्य की छोटे व सीमांत किसान भाई लाभान्वित होंगे साथ ही उन सभी बैंकों को भी लाभ प्राप्त होगा। जिनका पैसा किसान भाइयों ने लोन के तौर पर लिया हुआ है, परंतु वह उसको चुकाने में सक्षम नहीं है। इससे बैंकों के पास पैसा वापस आ जाएगा और अन्य किसान की कर्ज लेने में सक्षम बन सकेंगे। इस योजना के जरिए राज्य के किसानों को बहुत राहत प्राप्त होगी।

इस योजना के तहत झारखंड सरकार द्वारा 2000 करोड़ का बजट निर्धारित किया है। बताते चले की राज्य में 5 लाख से अधिक किसान सरकारी तथा सहकारी बैंको से लिए हुए कर्ज़ में डूबे हुआ है। इन किसानो के द्वारा अधिकतर कर्ज किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिया गया है। झारखंड सरकार द्वारा इस कर्ज माफ़ी की घोषणा के बाद किसानो के चेहरे खिले है और कर्ज की अदायगी सम्बन्धी चिंता कम हुई है।

किसान कर्ज माफी योजना 2021 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक झारखण्ड का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

एसएलबीसी द्वारा तैयार किया जायेगा एक वेब पोर्टल

राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति (एसएलबीसी) सभी बैंको के डेटा एक अकीकरण के लिए एक वेब पोर्टल को लांच किया जायेगा। इस वेब पोर्टल के माध्यम से किसान के कर्ज का ब्यौरा और लिए गए कर्ज की राशि के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। इस पोर्टल पर 50000 रुपए तक का कर्ज लेने वाले किसान का एक फ़ोल्डर बनाया जाएगा। इसके साथ ही  ₹50000 से ₹100000 के कर्जदाताओं का एक दूसरा फोल्डर तैयार किया जायेगा। वह कर्जदार किसान जिन्होंने  ₹100000 से अधिक का कर्ज लिया हाउ है उनका एक अलग तीसरा फोल्डर बनाया जायेगा। इसी आधार पर किसानो को श्रेणीवार डाटा प्राप्त किया जा सकेगा।

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021 ऑनलाइन कैसे देखे ?

  • झारखंड की जो भी लाभार्थी इस लिस्ट में अपना नाम देखने के इच्छुक हैं
  • तो उन्हें इसके लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा।
  • क्योंकि सरकार द्वारा इस योजना की अभी केवल घोषणा की गई है।
  • अभी इस योजना को पूरी तरह से आरंभ नहीं किया गया है।
  • जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ कर दिया जाएगा।
  • इसके पश्चात इस स्कीम के अंतर्गत पंजीकरण किए जाएंगे
  • उसके बाद ही झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021 को तैयार किया जाएगा
  • और आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • जैसे ही सरकार द्वारा पंजीकरण प्रक्रिया को आरंभ कर दिया जाएगा।
  • हम आपको इस लेख के जरिए अवगत करा देंगे।

Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको अपनी इस आर्टिकल के माध्यम से झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट से जुड़ी सभी उपयोगी जानकारी प्रदान कर दी है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि आप इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी प्रश्न पूछने के इच्छुक हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का प्रयोग करके हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का जवाब अवश्य ही प्रदान करेंगे। हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद|

For More Info :- Click here

Leave a Comment